आपका स्वागत है...

मैं
135 देशों में लोकप्रिय
इस ब्लॉग के माध्यम से हिन्दू धर्म को जन-जन तक पहुचाना चाहता हूँ.. इसमें आपका साथ मिल जाये तो बहुत ख़ुशी होगी.. इस ब्लॉग में पुरे भारत और आस-पास के देशों में हिन्दू धर्म, हिन्दू पर्व त्यौहार, देवी-देवताओं से सम्बंधित धार्मिक पुण्य स्थल व् उनके माहत्म्य, चारोंधाम,
12-ज्योतिर्लिंग, 52-शक्तिपीठ, सप्त नदी, सप्त मुनि, नवरात्र, सावन माह, दुर्गापूजा, दीपावली, होली, एकादशी, रामायण-महाभारत से जुड़े पहलुओं को यहाँ देने का प्रयास कर रहा हूँ.. कुछ त्रुटी रह जाये तो मार्गदर्शन करें...
वर्ष भर (2017) का पर्व-त्यौहार नीचे है…
अपना परामर्श और जानकारी इस नंबर
9831057985 पर दे सकते हैं....

धर्ममार्ग के साथी...

लेबल

आप जो पढना चाहते हैं इस ब्लॉग में खोजें :: राजेश मिश्रा

22 जुलाई 2013

कोलकाता सभा-संस्था समाचार

महावीर सेवा सदन में नयी एम्बुलेन्स का लोकार्पण

महावीर सेवा सदन द्वारा विकलांग सेवा का निरंतर विस्तार हो रहा है। पिछले 27 वर्षों में सदन द्वारा एक लाख चालीस हजार से ज्यादा लोगों को कृत्रिम अंग व अन्य सहायता प्रदान करके उन्हें जीवन के सामान्य दौर में वापस लाने का महद्‌कार्य हुआ है और इन सभी सेवाकार्यों में समाजसेवियों का सहयोग सदैव प्राप्त होता रहा है। आज इसी श़ृंखला को आगे बढ़ाते हुए समाजसेवी गिरधारीलाल सुल्तानिया द्वारा प्रदत्त एक एम्बुलेंस का लोकार्पण हुआ है। इससे हम जरूरतमंद लोगों को और ज्यादा सुविधा दे पायेंगे। यह बात सेवा सदन के कोषाध्यक्ष विजय सिंह चौरड़िया ने कल महावीर सेवा सदन में आयोजित एम्बुलेंस लोकार्पण समारोह के अवसर पर अपने स्वागत  वक्तव्य में कही। बुगेन्सू हरी लक्ष्मी फाउंडेशन के सौजन्य से समाजसेवी गिरधारीलाल सुल्तानिया द्वारा प्रदत्त एम्बुलेन्स के लोकार्पण के अवसर पर सावित्री देवी झुनझुनवाला, कमल काजडीया, सुशील अग्रवाल, किशन अग्रवाल एवं सेवा सदन के चक्षु विभाग के डॉ. हरेश शाह उपस्थित थे।

सत्‌ संगम में गुरु पूर्णिमा उत्सव

आध्यात्मिक ज्ञान संस्थान सत्‌ संगम द्वारा 205, रविन्द्र सरणी अपर इंडिया ए. ट्रस्ट सभागार में गुरू पूर्णिमा उत्सव आं. जयदयाल (त्यागी) के सान्निध्य में मनाया गया। इस अवसर पर श्री सत्यनारायण भगवान की श्रवण कथा, संगीत, व्यास पूजा, आदि विविध कार्यक्रम सम्पन्न हुए। सत्‌ संगम के प्रधान सचिव ईश्वर प्रसाद कानोड़िया ने उत्तराखंड पीड़ितों की सहायता करने वालों का अभिनन्दन किया, समस्त योगदानकर्त्ताओं के प्रति आभार प्रकट किया और कहा कि गुरुओं, कथाकारों, कीर्तनकारों सभी को अपनी आय का एक भाग केदारनाथ पीड़ितों की सहायतार्थ करनी चाहिए। संगीत कानोड़िया, ममता शर्मा का विशेष योगदान रहा।

गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष में भंडारे का आयोजन

परमार्थ के चेयरमैन प्रकाश जाजोदिया एवं संस्थापक सचिव नागेश सिंह के तत्वावधान में शोभाराम बैसाख स्ट्रीट एवं कलाकार स्ट्रीट (भंडारा चौक) के संगम स्थल पर पूजा-अर्चना के बाद भंडारा का वितरण किया गया। उपस्थित थे बड़ाबाजार जिला कांग्रेस के अध्यक्ष संतोष पाठक (पार्षद), समाजसेवी संजय मजेजी, भोला यादव, विक्रम कठोर, रूपनारायण देरासरी, रामबाबू शुक्ला, ददन सिंह, अवधेश पाण्डेय इत्यादि।

मैथिली लोकगीत पर आधारित गीत-गाईन प्रतियोगिता

मैथिली लोकगीतों को बचाने के लिए युवतियों को आगे आना होगा। मैथिली लोकगीतों से भरे पूरे मिथिला से लोक गीतों के विलुप्त होने से मिथिला ही नहीं सम्पूर्ण भारत के लोक संस्कति पर ग्रहण लग जायेगा। उक्त बातें मिथिला विकास परिषद के कोर कमिटी की बैठक में परिषद के अध्यक्ष अशोक झा ने कहा। कोर कमिटी में निर्णय लिया गया कि हर वर्ष की भांति 11 अगस्त को परिषद के महिला शाखा मिथिला महिला मंच के द्वारा महाजाति सदन के संयुक्त भवन में मैथिली लोकगीतों पर आधारित मैथिली गीत गाईन प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम का संयोजक मैथिली रंगमंच की द्वय कलाकार श्रीमती रूपा चौधरी एवं श्रीमती संगीता झा को बनाया गया है।

21 जुलाई की घटना मानव अधिकार का हनन : सीपीडीआर

1993 के 21 जुलाई की पुलिस की क्रूरता के कारण 13 लोगों की अपनी जान गंवानी पड़ी थी। मृतकों की याद में मानव अधिकार संगठन सीपीडीआर बड़ाबाजार जिला कमिटी के तत्वावधान में बालकृष्ण विट्ठलनाथ बालिका विद्यालय के हॉल में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर बड़ाबाजार जिला के अध्यक्ष मनोज सिंह पराशर ने मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि 21 जुलाई केदिन मृतकों की छाती पर चली गोली का दर्द हम आज भी महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिन घटी यह घटना मानव अधिकार का उल्लंघन है। इस प्रकार की अन्य घटनाओं में भी कईयों की मौत हुई है। जिला के महासचिव पं. लाल बहादुर पाठक ने कहा कि मानव हत्या महापाप है। राजनीति में मानव हत्या उचित नहीं है इसे शीघ्र बन्द होना चाहिए। बड़ाबाजार जिला के उत्तम सोनकर, आनन्द तिवारी, प्रमोद अग्रवाल, ढुलीचंद ढल्ला, सुशील दूबे, आर.आर. पाण्डेय सहित सैकड़ों मानव अधिकार कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।

पानी टंकी शिव मंदिर का हीरक जयंती समारोह

सलकिया के विजय मुखर्जी रोड स्थित पानी टंकी शिव मंदिर का हीरक जयंती समारोह आज संपन्न हुआ। लगभग 75 वर्ष पहले हिन्दी भाषी लोगों ने मंदिर की स्थापना की थी। लेकिन इसकी अवस्था काफी जीर्ण हो गई थी। स्थानीय लोगों के सहयोग से मंदिर का आधुनिकीकरण किया गया और सभी आधुनिक सुविधायें उपलब्ध कराई गई है। विधायक अशोक घोष ने इस काम में पूरा सहयोग दिया और उन्होंने भव्य मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए सभी को धन्यवाद दिया। इस मौके पर विजय गुप्ता, सुग्रीव सिंह, अरजित भट्टगल, सुरेन्द्र सिंह ने हीरक जयंती समारोह में भाग लिया। मंदिर के व्यवस्थापक मनु सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मंदिर के आसपास के इलाके में लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया था, उन सभी को बेदखल कर भव्य मंदिर का निर्माण किया है। इसमें सहयोग करने के लिए उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन आनंद सिंह (जुगनु) ने किया।

मेरी ब्लॉग सूची

  • World wide radio-Radio Garden - *प्रिये मित्रों ,* *आज मैं आप लोगो के लिए ऐसी वेबसाईट के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसमे आप ऑनलाइन पुरे विश्व के रेडियों को सुन सकते हैं। नीचे दिए गए ल...
    5 माह पहले
  • जीवन का सच - एक बार किसी गांव में एक महात्मा पधारे। उनसे मिलने पूरा गांव उमड़ पड़ा। गांव के हरेक व्यक्ति ने अपनी-अपनी जिज्ञासा उनके सामने रखी। एक व्यक्ति ने महात्मा से...
    6 वर्ष पहले

LATEST:


Windows Live Messenger + Facebook